B.Ed.

शिक्षक शिक्षा संकाय (बी0एड0)

शिक्षा प्रक्रिया में शिक्षक का स्थान सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। भारतवर्ष में शिक्षक के महत्व को प्राचीन काल से ही स्वीकारा गया है। शिक्षक समाज का आइना है जिस समाज में शिक्षक का सम्मान जितना अधिक होता है वह समाज उतना ही अधिक सभ्य एवं विकसित माना जाता है। हमारे देष में शिक्षक को सम्मान देने की प्राचीन काल से परम्परा सही है। यहॉं पर शिक्षक को ईष्वर से भी ऊॅचा माना गया है। इतिहास पर दृश्टि डालने पर प्रतीत होता है कि हमारे देश के शिक्षकों की ख्याति सम्पूर्ण विश्व में फैली हुयी थी। शिक्षक शिक्षा और समाज को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण कडी है। अन्य लोग जहॉं वस्तुये और पदार्थ बनाते है वहॉं शिक्षक एक विकसित अनगढ चेतना को अभिष्ट दिषा में मोड़कर उसे विकसित सुदृढ़ एवं सुखद इंसान के रुप में विकसित करता है। इसमें शिक्षक का कार्य संसार के सर्वाधिक जटिल कार्यांे में से एक है। महाविद्यालय में सत्र-2009-10 से शिक्षक-शिक्षा संकाय संचालित है। इस विभाग में बी0एड0 के लिये षिक्षण एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था है।

बीoएडo प्रवेष प्रक्रिया:

बी0एड0 पाठ्यक्रम में विश्वविद्यालय /राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के आधार पर आयोजित बी0एड0 प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको की मैरिट सूची के आधार पर काउन्सिलिंग द्वारा प्रवेश होता है। प्रवेश परीक्षा के लिये आवेदन पत्र सामान्यतः मार्च/अप्रैल में राज्य सरकार द्वारा नामित विष्वविद्यालय द्वारा जारी किये जाते हैं जो कि बाजार से प्राप्त होते हैं। प्रवेश परीक्षा का आयोजन राज्य सरकार द्वारा नामित विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व निर्धारित तिथि में सामान्यतः मई/जून में किया जाता है।महाविद्यालय में बी0एड0 पाठ्यक्रम के लिये राश्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई एवं राज्य सरकार से 100 सीटे स्वीकृत हैं जिसमें 42 विज्ञान तथा 58 सीटे कला वर्ग से भरी जाती हैं।

नोटः- बी0एड0 पाठ्यक्रम एन0सी0टी0ई के नवीन दिशा निर्देशो के अनुसार 210 कार्यदिवसों में पूर्ण होता है जिसमें प्रत्येक छात्र/छात्रा की 80 प्रतिषत उपस्थिति अनिवार्य होती है। साथ ही 40 पाठयोजना नियमानुसार पढाना आवष्यक है अन्यथा परीक्षा में बैठने से वंचित कर दिया जायेगा।

Bank A/c No.

050000102451006- Punjab National Bank, Banda

11070100059657-Alld. UP Gram Bank, Badokhar khurd, Banda

Pan Card No. AAFAS58558

Tan No.-KNPSO3930D